दिल्ली के आर्किटेक्ट तैयार करेंगे मध्यप्रदेश की सबसे ऊंची प्रतिमा, 54 फीट ऊंचे प्लेटफॉर्म पर होगी स्थापित

नई दिल्ली,

मध्यप्रदेश के ओंकारेश्वर में प्रदेश की सबसे ऊंची प्रतिमा बनने जा रही है. आचार्य शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास और MPSTDC के मार्गदर्शन में इस प्रतिमा का निर्माण करवाया जाएगा. इस परियोजना के तहत आचार्य शंकर संग्रहालय और अद्वैत वेदांत के अंतर्राष्ट्रीय संस्थान का निर्माण होगा. मान्धाता पर्वत के ऊपर आचार्य शंकर की 108 फीट ऊंची बहु-धातु की मूर्ति बनाई जाएगी है, जो स्टैच्यू ऑफ यूनिटी जैसी होगी.

इस प्रतिमा के साथ एक संग्रहालय परिसर भी होगा जो पारंपरिक भारतीय मंदिर की वास्तुकला से प्रेरित होगा. यहां 3D होलोग्राम प्रोजेक्शन गैलरी, कलाकृतियां, एक विस्तृत स्क्रीन थिएटर और अद्वैत नर्मदा विहार नामक एक सांस्कृतिक नाव की सवारी से युक्त प्रदर्शनी भी बनाई जाएगी. जिसमें यहां आने वालों को आचार्य शंकर की जीवन से जुड़ी चीजों के बारे में बताया जाएगा. इसके अलावा अद्वैत वेदांत के अध्ययन को बढ़ावा देने के लिए आचार्य शंकर अंतर्राष्ट्रीय संस्थान की स्थापना भी की जाएगी.

मध्य प्रदेश सरकार के लिए दिल्ली की सीपी कुकरेजा आर्किटेक्ट्स इस प्रतिमा को डिज़ाइन कर रही है. प्रतिमा को 54 फीट ऊंचे प्लेटफॉर्म पर स्थापित किया जाएगा. इसकी कुल ऊंचाई 108 फीट होगी. कहा जा रहा है कि यह प्रोजेक्ट इसी साल बनकर तैयार होगा.

About bheldn

Check Also

RSS के चरित्रवान लोग कभी चने खाकर दौरे करते थे, आज ये लोग बेईमान कांग्रेसियों को BJP में ले जाते हैं: दिग्विजय सिंह

गुना , मध्य प्रदेश पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ …