बीयर की बोतल पर भगवान की फोटो, हिंदुओं का फूटा गुस्सा, प्रोडक्ट वापस लेने की मांग

नई दिल्ली,

ब्रिटेन में एक शराब बनाने वाली कंपनी का विरोध हो रहा है. हिंदू समुदाय ने बिएन मंगर नाम की कंपनी से अपने प्रोडक्ट्स को वापस लेने की मांग की है. कंपनी बीयर की बोतलों पर हिंदू देवी की तस्वीर लगाकर बेच रही है. एनसाइट यूके नाम के ट्विटर हैंडल ने जानकारी दी कि बिएन मंगर नाम की कंपनी हिंदुओं की भावनाएं आहत करने वाले प्रोडक्ट बेच रही है.

ब्रिटेन में मौजूद हिंदू समुदाय ने इस लेबल वाले सभी उत्पादों को वापस लेने की मांग की है. इससे पहले साल 2021 में भी दक्षिण-पश्चिमी फ्रैंच में ग्रेनेड-सुर-गोरोन नामक एक फ्रांसीसी शराब की कंपनी ने ‘शिवा बीयर’ लॉन्च की थी. जिसके चलते उसका विरोध हुआ था. इससे पहले 2018 में भी एक हिंदू संगठन ने बीयर की बोतल में देवी काली की तस्वीर का इस्तेमाल करने के लिए डर्बीशायर शराब की कंपनी की आलोचना की थी.

मंडाला बीयर पर छपी हिंदू देवी की तस्वीर
बता दें कि कंपनी मंडाला बीयर नाम से बीयर बेच रही है जिसकी बोतल पर हिंदू देवी की तस्वीर छपी है. इनसाइट यूके ने कहा है कि यह बेहद असंवेदनशील, अपमानजनक और हिंदुओं के लिए हानिकारक है. आपकी बीयर की बोतलों पर हिंदू देवी की तस्वीरें छापी जा रही हैं. हिंदू समुदाय ने मांग की है कि आप ऐसे सभी उत्पादों को वापस लें और इसके आगे निर्माण बंद करें.

क्या है इनसाइट यूके?
इनसाइट यूके ब्रिटिश हिंदुओं और भारतीयों के मु्द्दों पर आवाज उठाने वाला एक सोशल प्लेटफॉर्म है. जो कि लोगों में जागरूकता फैलाता है.

क्या है मंडाला बीयर?
वहीं मंडाला बीयर को लेकर कंपनी का दावा है कि ये बीयर 18वीं शताब्दी की परंपरा से निकली है और मूल रूप से भारत में स्थित ब्रिटिश औपनिवेशिक सैनिकों के लिए बनाई गई थी. नाव से परिवहन का सामना करने के लिए बीयर में कड़वाहट और अल्कोहल की मात्रा ज्यादा थी. इस बीयर का नुस्खा अब भी वही बना हुआ है, लेकिन भंडारण की स्थिति बदल गई है.

About bheldn

Check Also

‘हिमाचल में सरकार गिराने की BJP की साजिश नाकाम’, CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने चुन-चुन कर बोला हमला

शिमला हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक संकट के बीच मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि …