तालिबान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने खोला मोर्चा, अफगानिस्तान से नहीं खेलेगा क्रिकेट

सिडनी,

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड (CA) ने अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलने से इनकार कर दिया है. यह सीरीज मार्च के आखिर में यूएई में खेली जानी थी. मगर ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड ने तालिबान के कुछ फैसलों के विरोध में यह बड़ा कदम उठाया है और सीरीज खेलने से इनकार कर दिया है.दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई टीम को फरवरी में भारत दौरे पर चार टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है. इसके बाद यूएई पहुंचकर अफगानिस्तान टीम के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज भी शेड्यूल थी. मगर ऑस्ट्रेलियाई टीम अब यह सीरीज नहीं खेलेगी.

अफगानिस्तान में महिलाओं पर कई पाबंदियां
बता दें कि अफगानिस्तान में तालिबानियों का राज है. उन्होंने अपने देश में महिलाओं और लड़कियों पर कई तरह की पाबंदियां लगा रखी हैं. उन्हें पढ़ाई के साथ घर से बाहर काम करने का भी अधिकार नहीं है. खेलों में भी लड़कियों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया है. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने तालिबान के इसी फैसले के विरोध में क्रिकेट सीरीज नहीं खेलने का फैसला किया है.

ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड ने अपने बयान में भी इसी बात का उल्लेख किया है. बोर्ड ने जारी किए बयान में कहा, ‘सीए अफगानिस्तान समेत दुनियाभर में महिलाओं और पुरुषों को खेल में लाने और उनके विकास को लेकर प्रतिबद्ध है. साथ ही अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ उनके देश में महिलाओं और लड़कियों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए लगातार सम्पर्क में है.’

आईसीसी ने भी जताई इन मामलों पर चिंता
सीए ने सपोर्ट के लिए अपनी ऑस्ट्रेलियाई सरकार को भी धन्यवाद दिया है. उन्होंने कहा, ‘हमारा इस फैसले (अफगानिस्तान से सीरीज रद्द करने) में सपोर्ट करने के लिए धन्यवाद.’ हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के सीईओ Geoff Allardice ने भी अफगानिस्तान में बढ़ते इन मामलों को लेकर चिंता जताई थी.

वनडे सुपर लीग के तहत अफगान टीम को मिलेंगे पॉइंट्स
अफगानिस्तान अकेला ऐसा आईसीसी का फुल मेम्बर है, जहां महिला टीम नहीं है. 14 जनवरी से शुरू होने वाली अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तानी टीम शामिल नहीं हुई है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान वनडे सीरीज की बात करें, तो यह ICC वनडे सुपर लीग के तहत खेली जानी थी.

यानी जीतने वाली टीम को वनडे वर्ल्ड कप के तहत होने वाली ICC वनडे सुपर लीग के अंक मिलने थे. मगर अब जब ऑस्ट्रेलिया ने यह क्रिकेट रद्द कर दी है, तो सीरीज के 30 प्रतिशत अंक अफगानिस्तान के खाते में जोड़ दिए जाएंगे.

About bheldn

Check Also

2 गेंद 2 विकेट, बॉलिंग में आते ही छा गए अश्विन ‘अन्ना’, इंग्लैंड की हालत कर दी खराब

रांची इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविचंद्रन अश्विन ने अपनी फिरकी …