दिल्ली में 0 तो गुरुग्राम में माइनस 1 डिग्री वाली मुसीबत! IMD ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली,

देश की राजधानी दिल्ली में भले ही पिछले कुछ दिनों से शीतलहर से राहत हो लेकिन मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए खतरनाक अलर्ट जारी किया है. आने वाले 48 घंटे के अंदर दिल्ली समेत पश्चिमी और उत्तरी भारत पर इस सीजन का सबसे भयानक कोल्ड अटैक हो सकता है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि 15 जनवरी से तापमान में अचानक तेज गिरावट देखी जा सकती है, शीतलहर के खतरनाक हालात हो सकते हैं. साथ ही, इन हिस्सों में बेहद घने कोहरे की मार भी पड़ने वाली है. 20 जनवरी तक चलने वाली इस मुसीबत में राजस्थान के कुछ इलाकों में तापमान शून्य से नीचे जाने का भी खतरा है.

दिल्ली समेत पश्चिम और उत्तर भारत के इलाकों में पिछले दिनों भयानक कोहरे की मार पड़ी थी. कई शहरों में विजिबिलिटी शून्य मीटर तक चली गई थी.एक बार फिर दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों पर कोहरे के कहर का खतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली और उसके आसपास फिलहाल तापमान में बढ़ोतरी महसूस की जा रही है, लेकिन आशंका है कि जल्द ही ये राहत मुसीबत में बदलने वाली है.

मौसम विभाग के मुताबिक मौजूदा वेस्टर्न डिस्टरबेंस तेजी से पूरब की ओर बढ़ रहा है. इसके बाद 15-16 जनवरी से दिल्ली और उसके आसपास के मैदानी इलाकों में बेहद तेजी से तापमान गिरेगा. मौसम विभाग ने पूरे पश्चिम और उत्तरी भारत के मैदानी इलाकों के ऊपर कोल्ड के जबरदस्त अटैक की बात कही है.आईएमडी के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के गुजर जाने के बाद दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री की गिरावट हो सकती है.

गुरुग्राम में -1 डिग्री वाली मुसीबत
मौसम वैज्ञानिक नवदीप दहिया का कहना है कि सेंट्रल दिल्ली के कुछ इलाके जैसे सफदरजंग में न्यूनतम तापमान जीरो डिग्री तक जा सकता है. वहीं, दिल्ली के बाहरी इलाकों और गुरुग्राम में न्यूनतम तापमान -1 डिग्री तक जा सकता है. दिल्ली के मुख्य इलाकों में तापमान 0 से 1 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है.

About bheldn

Check Also

किसान आंदोलन के बीच चर्चा में हैं पोकलेन मशीनें, इन पर क्यों सख्त है केंद्र-हरियाणा सरकार

नई दिल्ली, सरकार के साथ चार बार की बातचीत बेनतीजा निकलने के बाद एक बार …