‘चीन से 2025 में होगा भयानक युद्ध’, अमेरिकी जनरल के बयान से दुनिया दंग

वॉशिंगटन

अमेरिका और चीन के बीच दुश्मनी जगजाहिर है। दोनों देशों में ताइवान, तिब्बत, उइगर, हॉन्ग कॉन्ग और दक्षिण चीन सागर जैसे कई मुद्दों पर विवाद है। इस बीच अमेरिकी वायु सेना के चार सितारा जनरल ने शुक्रवार को अपने अधिकारियों को मेमो भेजकर चीन के साथ युद्ध की भविष्यवाणी की है। इस मेमो में उन्होंने लिखा है कि अमेरिका और चीन में दो साल में युद्ध हो सकता है। उन्होंने अपने अधिकारियों से युद्ध के लिए तैयार रहने और सटीक निशाना लगाने की तैयारी करने का भी निर्देश दिया है। इस मेमो में अमेरिकी वायु सेना के एयर मोबिलिटी कमांड के प्रमुख जनरल माइक मिन्हान ने कहा कि मुझे आशा है कि मैं गलत हूं, लेकिन मेरा मन कहता है कि अमेरिका और चीन में 2025 में लड़ाई हो सकती है। एयर मोबिलिटी कमांड में लगभग 50,000 सर्विंग मेंबर और लगभग 500 विमान हैं। यह कमांड ट्रांसपोर्ट और ईंधन भरने के लिए जिम्मेदार है।

अमेरिकी जनरल ने बताया चीन से युद्ध का कारण
मिन्हान ने मेमो में कहा कि क्योंकि ताइवान और अमेरिका दोनों में 2024 में राष्ट्रपति चुनाव होंगे, इसलिए अमेरिका का ध्यान भटकेगा और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पास ताइवान पर कब्जा करने का अवसर होगा। उन्होंने कहा कि हमें अपने लक्ष्यों को निर्धारित करना होगा। जिसमें एक मजबूत, तैयार, एकीकृत और फुर्तीली ज्वाइंट फोर्स टीम भी शामिल है। ये सैनिक ताइवान के अंदर किसी भी हमले को रोकने और दुश्मनों पर जीत हासिल करने के लिए तैयार रहेंगे। इस हस्ताक्षरित मेमो एयर मोबिलिटी कमांड के सभी एयर विंग कमांडरों और वायु सेना के अन्य ऑपरेशनल कमांडरों को संबोधित कर भेजा गया है। इसमें 28 फरवरी तक मिन्हान को चीन से लड़ाई की तैयारी के सभी प्रमुख प्रयासों की रिपोर्ट करने का आदेश दिया गया है।

कमांड के सभी कर्मियों को युद्ध के लिए तैयार रहने के निर्देश
जनरल मिन्हान ने फरवरी के महीने के दौरान सभी एयर मोबिलिटी कमांड के कर्मचारियों को 7 मीटर के लक्ष्य पर फायर करने का निर्देश दिया गया है। इसमें कहा गया है कि सभी फाइटर पायलट और लड़ाकू सैनिक को हेड शॉट की प्रैक्टिस करें। जनरल ने सभी कर्मियों को अपने रिकॉर्ड और आपातकालीन संपर्कों को अपडेट करने का भी आदेश दिया है। मार्च में उन्होंने अपने कमांड के सभी कर्मियों को मिनिहान ने उनसे प्रशिक्षण में कुछ जोखिम स्वीकार करने का आग्रह किया। “जानबूझकर दौड़ें, लापरवाही से नहीं,” वह लिखते हैं, लेकिन बाद में कहते हैं कि यदि आप प्रशिक्षण के लिए अपने दृष्टिकोण में सहज हैं, तो आप पर्याप्त जोखिम नहीं उठा रहे हैं।

About bheldn

Check Also

US सीक्रेट सर्विस की चीफ का इस्तीफा, ट्रंप की सुरक्षा में चूक की ली जिम्मेदारी

नई दिल्ली, अमेरिकी सीक्रेट सर्विस की डायरेक्टर किम्बर्ली चीटल ने अपने पद से इस्तीफा दे …