विश्व चैंपियन बनने पर BCCI ने भारतीय अंडर 19 महिला टीम के लिए खोला खजाना, मिलेगी करोड़ों की रकम

नई दिल्ली

आईसीसी अंडर-19 महिला विश्व कप के पहले ही संस्करण में चैंपियन बनने वाली भारतीय टीम के लिए बीसीसीआई 5 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की है। टीम इंडिया ने फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को सात विकेट से हराकर पहले आईसीसी अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप ट्रॉफी अपने नाम की। पुरस्कार की घोषणा के बाद बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा, ‘अंडर19 विश्व कप जीतने पर भारतीय महिला टीम को बधाई। यह एक अभूतपूर्व उपलब्धि है, क्योंकि हमारी युवा क्रिकेटरों ने देश को गौरवान्वित किया है। युवा खिलाड़ियों ने बिना डरे अपने साहस का परिचय दिया है।’

जय शाह ने ट्वीट कर लिखा, ‘भारत में महिला क्रिकेट आगे बढ़ रहा है और विश्व कप जीत ने महिला क्रिकेट के कद को कई पायदान ऊपर बढ़ाया दिया है। मुझे पूरी टीम और सहयोगी स्टाफ के लिए पुरस्कार राशि के रूप में 5 करोड़ रुपये की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।’

शेफाली की टीम ने शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के साथ-साथ कुछ शानदार फील्डिंग के दम पर इंग्लैंड को सिर्फ 68 रन पर ऑलआउट कर दिया। तेज गेंदबाज तीतस साधु, ऑफ स्पिनर अर्चना देवी और लेग स्पिनर पार्शवी चोपड़ा अपनी लाइन और लेंथ में सटीक थीं और उन्हें पर्याप्त मदद मिली। उन्होंने दो-दो विकेट लिए। जबकि शेफाली, बाएं हाथ की स्पिनर मन्नत कश्यप और सोनम यादव ने दबदबे वाली गेंदबाजी में एक-एक विकेट हासिल किया।

इसके बाद 69 रनों का पीछा करते हुए धीमी पिच और सहायक स्पिनरों पर भारत ने पहले चार ओवरों में शेफाली और श्वेता सहरावत को खो दिया, लेकिन सौम्या तिवारी (नाबाद 24) और गोंगाडी तृषा (24) ने तीसरे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी कर लक्ष्य का पीछा 14 ओवर में पूरा किया और भारत को महिला क्रिकेट में उसका पहला विश्व कप खिताब दिलाया।

शाह ने भारतीय अंडर-19 महिला टीम को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में समारोह का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया, जब बुधवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा टी20 मैच खेला जाएगा। उन्होंने कहा, मैं शेफाली वर्मा और उनकी विजयी टीम को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हमारे साथ जुड़ने और 1 फरवरी को तीसरा टी20 मैच देखने के लिए आमंत्रित करता हूं। यह बड़ी उपलब्धि निश्चित रूप से जश्न की मांग करती है।

About bheldn

Check Also

IPL: मैदान पर ही रोने लगे विराट, अनुष्का भी इमोशनल, RCB परिवार के लिए ये जीत खास

बेंगलुरु: ग्रीक पौराणिक कथाओं में फीनिक्स पक्षी का जिक्र मिलता है, जो अमर है, जो …