दिल्ली कैपिटल्स के एक फ्रेंचाइजी के कप्तान बने युसुफ पठान, दुबई में मचा रहे हैं धमाल

दुबई

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व धाकड़ ऑलराउंडर युसुफ पठान को दिल्ली कैपिटल्स की एक फ्रेंचाइजी में टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। हालांकि युसुफ इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं लेकिन वह खुद को इस खेल से दूर नहीं रख पाए हैं। यही कारण है कि युसुफ अब भी फ्रेंचाइजी लीग क्रिकेट में खेलते हुए नजर आते हैं। युसुफ पठान यूएई में जारी इंटरनेशनल लीग में दुबई कैपिटल्स के लिए खेल रहे हैं। युसुफ से पहले वेस्टइंडीज के रोवमैन पॉवेल के पास कप्तानी थी लेकिन उनके नेतृत्व में टीम को लगातार हार का सामना करना पड़ रहा था।

ऐसे में दुबई कैपिटल्स ने एक ट्वीट जारी कर यह जानकारी दी है कि युसुफ अब दुबई कैपिटल्स के नए कप्तान होंगे। हालांकि पॉवेल को किस वजह से कप्तानी से हटाया गया है इसे लेकर फ्रेंचाइजी ने किसी तरह की कई सफाई नहीं दी है। वहीं युसुफ दुबई कैपिटल्स के लिखा फिनिशर की भूमिका में और लगातार टीम के लिए रन बना रहे हैं।

आईपीएल में दिखा चुके हैं विस्फोटक अंदाज
युसुफ पठान सिर्फ टीम इंडिया के लिए ही नहीं, इंडियन प्रीमियर लीग में भी धमाल मचा चुके हैं। आईपीएल में पठान राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल चुके हैं। इस लीग में पठान कुल 174 मैच खेलने मैदान पर उतरे हैं जिसमें उन्होंने 3204 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 143 का रहा जबकि उनके खाते में एक शतक के साथ 13 अर्धशतक भी शामिल हैं।हालांकि विदेशी लीग में खेलने के लिए पठान ने भारत में सभी तरह के प्रोफेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। दुबई में जारी इंटरनेशनल लीग के अलावा पठान बांग्लादेश प्रीमियर लीग में भी खेल चुके हैं।

भारतीय टीम के लिए पठान का करियर
युसुफ पठान टीम इंडिया के लिए वनडे और टी20 फॉर्मेट में मैदान पर उतरे। पठान भारत के लिए 57 वनडे और 22 टी20 मैच खेले हैं। वनडे क्रिकेट में पठान ने 113.6 की स्ट्राइक रेट से 810 रन बनाए जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल है। इसके अलावा टी20 में पठान के नाम 236 रन दर्ज है।बल्लेबाजी के अलावा पठान गेंदबाजी में भी अपना कमाल दिखा चुके हैं। उन्होंने वनडे क्रिकेट में उन्होंने 33 विकेट लिए हैं जबकि टी20 में उनके खाते में 13 विकेट दर्ज है।

About bheldn

Check Also

रेप केस में बरी हुए इस क्रिकेटर की मुश्किलें बढ़ीं… अब वर्ल्ड कप से होगा बाहर

काठमांडू, नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने के लिए हाल ही में एक …