प्‍लीज…मेरी जान बचा लो, तुर्की में भूकंप के बाद मलबे के नीचे दबे यू-ट्यूबर ने वीडियो जारी कर मांगी मदद

अंकारा

सोमवार को तड़के जब तुर्की और सीरिया में सारे लोग गहरी नींद के आगोश में थे 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप ने देश को हिला दिया। गहरी नींद में कई लोगों की जान चली गई तो कुछ लोग अपार्टमेंट्स के मलबे में दब गए। अब तक इस भूकंप में तुर्की 284 और सीरिया में करीब 237 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 516 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। इस घटना के कई वीडियोज सामने आ रहे हैं जो काफी डराने वाले हैं। ऐसा ही एक वीडियो आया जिसमें एक यू-ट्यूबर मलबे के नीचे है और जिंदगी की गुहार लगा रहा है।

घरों में जाने से डर रहे लोग
तुर्की के यू-ट्यूबर चार्मक्वेल एट्रापाडो एन टेरामोटो ने मलबे के अंदर से एक वीडियो शेयर किया है। वह फंसे हुए और मदद के लिए चिल्‍ला रहे हैं। चार्मक्वेल, तुर्की के जाने-माने यू-ट्यूबर हैं और उनके 561.1 हजार सब्‍सक्राइर्ब्‍स हैं। चार्मक्वेल की तरह ही कई लोग मलबे में फंसे हुए हैं। यहां पर कई अपार्टमेंट्स गिरे हैं जिनमें फंसे हुए लोगों की संख्‍या हजारों में हो सकती है। कई वीडियो ट्विटर पर आए हैं जिनमें नजर आ रहा है कि जिस समय भूकंप आया उस समय बिल्डिंग्‍स कुछ सेकेंड्स के अंदर ही मिट्टी में मिल गईं। तुर्की में भूकंप के बाद हाई लेवल का अलर्ट घोषित कर दिया गया है। यहां पर नागरिकों में दहशत है। जो लोग बच गए हैं वो अपने घरों में जाने से डर रहे हैं।

हर तरफ मदद की पुकार
एक और नागरिक का वीडियो सामने आया है जो मलबे के नीचे दबा हुआ है। यह शख्‍स मलबे के अंदर से अवाज लगा रहा है, ‘मैं यहां हूं मेरी मदद करिए।’ इसी तरह से अपार्टमेंट्स के नीचे कई बच्‍चे भी दबे हुए हैं और उन्‍हें निकाला जा रहा है। सीरिया के अलेप्‍पो में भी भूकंप की वजह से काफी तबाही हुई है। तबाही के इस मंजर के बीच ही इजरायल और भारत समेत कई देशों की तरफ से तुर्की को मदद की पेशकश की गई है। इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि इजरायली सुरक्षाबल किसी भी मुश्किल स्थिति में मदद के लिए तैयार हैं। इटली ने

सुनामी अलर्ट कैंसिल
तुर्की में भूकंप के बाद इटली की तरफ से सुनामी की वॉर्निंग जारी की गई थी। देश के दक्षिणी तट के लिए जारी इस वॉर्निंग को हालांकि अथॉरिटीज ने कुछ समय के बाद वापस ले लिया। इटली के सिविल प्रोटेक्‍शन डिपार्टमेंट की तरफ से बयान जारी किया गया था। इसमें लोगों को तटीय इलाकों से दूर रहने की सलाह दी गई थी। लेकिन बाद में इसे वापस ले लिया गया और ट्वीट कर इसकी जानकारी दी गई। इटली के दक्षिणी क्षेत्रों जैसे सिसली, कालब्रिया और अपुली के लिए यह चेतावनी जारी की गई थी। यहां पर कुछ समय के लिए ट्रेन ट्रैफिक को रोक दिया गया है।

 

About bheldn

Check Also

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलिकॉप्टर की हार्ड लैंडिंग, हादसे के बाद प्रेसिडेंट और विदेश मंत्री लापता

नई दिल्ली, ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को ले जा रहे एक हेलीकॉप्टर को रविवार को …