2024 का लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेगी बीजेडी… नवीन पटनायक ने दिया नीतीश-ममता को झटका

भुवनेश्वर

विपक्षी एकता को झटका देते हुए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ऐलान किया कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी बीजेडी अपने बूते मैदान में उतरेगी जैसा कि उसने ‘हमेशा’ किया है। अपने राज्य से जुड़े विकास के मुद्दों पर दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक के बाद पटनायक ने कहा कि नीतीश कुमार का भुवनेश्वर आकर उनसे मिलना एक ‘शिष्टाचार भेंट’ थी। उन्होंने कांग्रेस और बीजेपी दोनों से समान दूरी बनाए रखने की अपनी पार्टी की स्थिति को एक बार फिर से दोहराया।

नवीन पटनायक 2000 से ओडिशा की कमान संभाल रहे हैं और उनके नेतृत्व वाला बीजेडी उन क्षेत्रीय दलों में शामिल है जिसने सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्ष के बीच मतभेदों से जुड़े मुद्दों पर अक्सर तटस्थ रुख बनाए रखा है। कई बार उसने संसद में भी बीजेपी का समर्थन किया है। पटनायक ने कहा कि उन्होंने अपने राज्य से संबंधित मुद्दों को उठाने के लिए प्रधानमंत्री से मुलाकात की।

पीएम के साथ 25 मिनट की बैठक
करीब 20-25 मिनट तक चली बैठक में पटनायक ने निर्माणाधीन श्री जगन्नाथ हवाई अड्डा, अधूरे राष्ट्रीय राजमार्ग और ग्राम पंचायत में बैंक शाखाएं खोलने समेत राज्य में बुनियादी ढांचे के विकास से जुड़े मुद्दों को उठाया। हाल ही में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने नवीन पटनायक से मुलाकात की थी। इससे पहले बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी नवीन पटनायक से मुलाकात कर चुकी हैं। इन मुलाकात और ‘थर्ड फ्रंट’ की संभावना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘नहीं, जहां तक मेरा सवाल है, अभी नहीं।’

‘हमेशा से अकेले लड़ती आई है बीजेडी’
यह पूछे जाने पर कि क्या बीजेडी आगामी चुनाव अकेले लड़ेगा, उन्होंने कहा, ‘हमेशा ऐसा ही होता रहा है।’ शुक्रवार तक दिल्ली में मौजूद नवीन पटनायक ने यह भी स्पष्ट किया कि मौजूदा यात्रा में किसी अन्य नेता से मिलने की उनकी कोई योजना नहीं है। नीतीश कुमार के साथ मंगलवार को हुई मुलाकात के बारे में उन्होंने कहा, ‘यह शिष्टाचार भेंट थी, उन्होंने मुलाकात की। यह अच्छी तरह से हुआ।’बैठक के बाद मंगलवार को नवीन पटनायक और नीतीश कुमार दोनों ने दावा किया था कि 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए जेडी (यू) और बीजेडी के बीच किसी भी राजनीतिक गठबंधन पर कोई चर्चा नहीं हुई।

About bheldn

Check Also

नड्डा घूमते हैं नोटों भरा बैग लेकर, महिलाएं अब कैसे खरीदें सोना? तेजस्वी का पीएम मोदी-नड्डा पर डबल अटैक

पटना: राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी …