कर्नाटक में सट्टा बाजार किसको जिता रहा? बीजेपी-कांग्रेस पर सटोरियों का भाव कर देगा हैरान

बेंगलुरु\नई दिल्ली

कर्नाटक व‍िधानसभा चुनाव के नतीजों को लेकर सट्टा बाजार का माहौल गरम है। आलम यह है क‍ि सभी छह बड़े सट्टा बाजार औसतन 124 सीट के साथ कांग्रेस को पूर्ण बहुमत दे रहे हैं जबकि बीजेपी को महज 65 सीटें मिलने का अनुमान है जबक‍ि किंगमेकर बनने की उम्मीद कर रही जेडीएस को 26 सीटें मिलने की उम्मीद है। सूत्रों की माने तो सट्टा बाजार चलाने वाले सटोरियों ने कर्नाटक में कांग्रेस पर सबसे ज्‍यादा पैसा लगाया है। यहां बुधवार को 224 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ था। दावा क‍िया जा रहा है क‍ि सबसे पुरानी पार्टी कर्नाटक में अप्रत्याशित प्रदर्शन कर सकती है। कर्नाटक में सरकार बनाने का इरादा रखने वाली किसी भी पार्टी को 224 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत तक पहुंचने के लिए 113 सीटों पर जीत हासिल करनी होगी।

हापुड़ के सट्टा बाजार के एक सूत्र ने बताया कि कांग्रेस को 110 सीटें मिल सकती हैं, जबकि बीजेपी को अधिकतम 75 सीटें मिलने का अनुमान है। इस बीच, फलौदी सट्टा बाजार से जुड़े लोगों ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी को 137 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि बीजेपी को केवल 55 सीटें मिलने की उम्मीद है। फलौदी सट्टा बाजार ने जनता दल-सेक्युलर को 30 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। पालनपुर सट्टा बाजार के अनुसार, कांग्रेस को 141 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि बीजेपी को 57 सीटें मिलने का अनुमान है। जेडीएस को 24 सीटें मिलने की संभावना है।

फलोदी सट्टा बाजार
कांग्रेस – 137 सीटें
बीजेपी – 55
जद (एस) – 30

पालनपुर सट्टा बाजार
कांग्रेस – 141 सीटें
बीजेपी – 57
जद (एस) – 24

करनाल सट्टा बाजार
कांग्रेस – 124 सीटें
बीजेपी – 69
जद (एस) – 24

बोहरी सट्टा बाजार
कांग्रेस – 149 सीटें
बीजेपी – 48
जद (एस) – 22

बेलगाम सट्टा बाजार
कांग्रेस – 136 सीटें
बीजेपी – 56
जद (एस) – 30

कोलकाता सट्टा बाजार
कांग्रेस – 132 सीटें
बीजेपी – 56
जद (एस) – 34

सट्टा बाजार के नंबर देख कांग्रेस गदगद
उधर, कर्नाटक चुनाव पर सट्टा बाजार के नंबर देखकर कांग्रेस पार्टी गदगद है। कुल मिलाकर सट्टा बाजार ने 224 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस को 120 से 130 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। सट्टेबाजों को अनुमान है कि बीजेपी को 70 से 80 सीटें मिल सकती हैं।

बसवराज बोम्मई को पूर्ण बहुमत का भरोसा
कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को बीजेपी पर बढ़त देने वाले एग्जिट पोल से बेफिक्र राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि बीजेपी फिर से पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी क्योंकि उन्हें पार्टी की जमीनी रिपोर्ट पर भरोसा है। बोम्मई ने कहा क‍ि सभी एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की थी कि योगी आदित्यनाथ वापस नहीं आएंगे, लेकिन वह उत्तर प्रदेश में वापस आ गए। पिछली बार उन्होंने (एग्जिट पोल) बीजेपी के लिए केवल 80 सीटों और कांग्रेस के लिए 107 सीटों की भविष्यवाणी की थी, लेकिन यह उल्टा आया… हमें अपने आधार पर भरोसा है।

कांग्रेस 146 सीटें जीतेगी: डीके श‍िवकुमार
कांग्रेस के कर्नाटक अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा है कि उन्हें एग्जिट पोल के नतीजों पर विश्वास नहीं है और उन्होंने कहा कि पार्टी 146 सीटों के आंकड़े को पार कर जाएगी। शिवकुमार, जो कनकपुरा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं और सीएम की महत्वाकांक्षा रखते हैं, ने कहा कि चुनाव परिणाम निर्णायक रूप से उनकी पार्टी के पक्ष में होंगे और सरकार बनाने के लिए किसी अन्य पार्टी के साथ साझेदारी करने की कोई जरूरत नहीं होगी।

About bheldn

Check Also

सात फेरों की गांठ खोलकर दुल्‍हन बोली- शादी नहीं करनी, वजह सुनकर सब रह गए हैरान

कानपुर: कानपुर में बाराती उस समय हैरान रह गए जब दुल्‍हन ने चौथा फेरा लेने …