पहलवानों की गिरफ्तारी पर छलका नीरज चोपड़ा का दर्द, किया ये ट्वीट

नई दिल्ली,

बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर पहलवानों पर कार्रवाई करते हुए दिल्ली पुलिस ने उन्हें हिरासत में लिया था. पुलिस ने पहलवानों को उस वक्त गिरफ्तार किया था, जब वे जंतर-मंतर से नए संसद भवन की ओर मार्च करना चाह रहे थे. दिल्ली पुलिस ने पहलवानों को गिरफ्तार करने के साथ ही उनके तंबू भी हटा दिए थे. हालांकि देर शाम पहलवानों को रिहा कर दिया गया.

अब इस पूरे वाकये को लेकर जैवलिन थ्रोअर और टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने दुख जाहिर किया है. नीरज चोपड़ा ने पहलवान साक्षी मलिक के वीडियो को टैग करते हुए लिखा, ‘यह वीडियो मुझे दुखी करता है. इससे निपटने का एक बेहतर तरीका होना चाहिए थे.’

रविवार को बजंग पूनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगााट जैसे शीर्ष रेसलर्स नए संसद भवन तक मार्च करने और ‘महिला महापंचायत’ आयोजित करने की योजना बना रहे थे. पहलवानों को शुरू में जंतर-मंतर छोड़ने की अनुमति दी गई थी, जहां वे 24 अप्रैल से विरोध में बैठे थे. हालांकि जैसे ही पहलवानों ने धरना स्थल के चारों ओर लगे बैरिकेड्स पार किए, उन्हें पुलिस ने हिरासत में ले लिया.

नीरज ने जीता था दोहा डायमंड लीग
उधर नीरज चोपड़ा की बात की जाए तो उन्होंने इसी महीने 5 मई को दोहा डायमंड लीग का खिताब अपने नाम किया था. दोहा के कतर स्पोर्ट्स क्लब में हुई प्रतियोगिता में नीरज ने पहले ही प्रयास में 88.67 मीटर दूर भाला फेंका था. नीरज का यह पहला थ्रो प्रतियोगिता का सर्वश्रेष्ठ थ्रो रहा. उस प्रतियोगिता में चेक खिलाड़ी जैकब वडलेज्च दूसरे स्थान पर रहे. ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स तीसरे स्थान पर रहे. पिछले साल के वर्ल्ड चैम्पियनशिप में एंडरसन पीटर्स ने ही नीरज चोपड़ा को हराकर गोल्ड जीता था.

इस शानदार प्रदर्शन के चलते नीरज चोपड़ा वर्ल्ड एथलेटिक्स की रैंकिंग में पहले नंबर पर आ गए थे. नीरज चोपड़ा के इस वक्त 1455 पॉइंट्स हैं, जो मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन एंडरसन पीटर्स से 22 अंक ज्यादा हैं. नीरज ने ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स को पछाड़ दिया था. एंडरसन के इस समय 1433 पॉइंट्स हैं. टॉप-5 रैंकिंग में पाकिस्तान के अरशद नदीम भी हैं.

जैवलिन थ्रो की रैंकिंग के टॉप-5 एथलीट
नीरज चोपड़ा (भारत) – 1455 पॉइंट्स
एंजरसन पीटर्स (ग्रेनाडा) – 1433 पॉइंट्स
जैकब वडलेज्च (चेक रिपब्लिक) – 1416 पॉइंट्स
जूलियन वेबर (जर्मनी) – 1385 पॉइंट्स
अरशद नदीम (पाकिस्तान) – 1306 पॉइंट्स

 

About bheldn

Check Also

मेरे को क्या दिखा रहा… DRS के बीच रोहित स्क्रीन पर खुद को देख कैमरामैन पर क्यों भड़के?

रांची भारतीय कप्तान रोहित शर्मा शुक्रवार इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन …