बीएचईएल के नगर प्रशासन के नाक के नीचे तन रही झुग्गियां, बढ़ रहा अतिक्रमण का जाल

भोपाल।

बीएचईएल टाउनशिप में कई बार समझाइश देने के बाद भी अवैध कब्जों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। आए दिन खाली जगह और खाली मकान देखकर लोग अतिक्रमण कर झुग्गियां बनाकर रहने लगे है। अभी हाल ही में पिपलानी थाने से सटे हुए ए सेक्टर पिपलानी में मस्जिद के पास नई झुग्गियों का निर्माण होना चालू हो गया है। देखते ही देखते एक हफ्ते के भीतर 100 से 200 झुग्गियां बन गई है इस मामले में बीएचईएल का नगर प्रशासन विभाग भी कुंभकर्णी नींद में सो रहा है।

खास बात तो यह भी है कि मात्र 300 मीटर दूरी पर ही बीएचईएल का नगर प्रशासन का आफिस है। जिम्मेदारों की इस अनदेखी से अवैध कब्जे बढ़ते ही जा रहे है। यहां गौर करने वाली बात यह भी है कि ए सेक्टर में ही पिपलानी थाना आता है और यह अवैध झुग्गियां थाने से बिल्कुल सटी हुई है। सूत्र तो यह भी बताते है कि यहां रात में खुलेआम शराब, सट्टाखोरी जैसी चीजें भी अमूमन देखी गई है। इस मामले में बीएचईएल प्रवक्ता का कहना था कि ए सेक्टर पिपलानी के इस मामले में प्रबंधन जल्द ही कार्रवाई करेगा। अवैध झुग्गियों को हटाने का काम किया जाएगा।

लापरवाही पड़ेगी भारी
पिपलानी सी सेक्टर में रह रहे बाहरी लोगों पर कोई भी कार्यवाही भेल प्रबंधन द्वारा नहीं की गई है। यहां बिजली पानी का खुलकर दुरुपयोग भी किया जा रहा है फिर भी प्रबंधन के कान पर जूं तक नहीं रेंगती । एन 2 और एन 3 पर लोग कब्जा जमाए बैठे हैं। इस कंपनी में उपप्रबंधक ने नगर प्रशासक के रूप में टाउनशिप बेहतरीन तरीके से देखरेख की जब पूरा टाउनशिप भरा था ,और एक उपमहाप्रबंक ने एच आर चलाया था जब 20,000 कर्मचारी काम करते थे।
आरएस ठाकुर, अध्यक्ष भेल कर्मचारी टे्रड यूनियन

पूरे टाउनशिप के आवासों में अवैध लोग रहकर अवैध गतिविधियां चला रहे हैं। सीटू, केटीयू, ऑल इंडिया भेल इम्पलाईज यूनियन के आफिसो के आसपास अवैध रूप से आवासों में कब्जा कर अवैध बिजली जलाकर लोग खुले आम रह रहे है। प्रबंधन असहाय है।
-रामनारायण गिरी, वरिष्ठ नेता आल इंडिया भेल इम्पलाईज यूनियन

About bheldn

Check Also

भेल में एक शाम श्रमिकों के नाम होगा कार्यक्रम, श्रमिक होंगे सम्मानित

– ऐबू कार्यालय में कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर हुई बैठक भोपाल भेल की मान्यता …