गुजरात, राजस्थान, जम्मू से लेकर हिमाचल प्रदेश तक, IMD ने की आंधी, तूफान के साथ भारी बारिश

नई दिल्ली

देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश का दौर जारी है। गुजरात से लेकर पूर्वोत्तर भारत तक बारिश हो रही है। हालांकि, कर्नाटक के साथ महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में सूखे की भी स्थिति है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को कहा कि गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार और बुधवार से पूर्वी भारत में बारिश/आंधी तूफान का ताजा दौर शुरू हो सकता है।

गुजरात और दक्षिण राजस्थान में बहुत भारी बारिश
आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा कि पश्चिम भारत में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम, व्यापक रूप से व्यापक वर्षा का पूर्वानुमान है। इसके अलावा, सोमवार और मंगलवार को गुजरात और दक्षिण राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम एजेंसी ने कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम, छिटपुट से लेकर बहुत भारी और कहीं-कहीं गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

पूर्वी भारत में तूफान और बिजली गिरने की आशंका
आईएमडी ने कहा कि जम्मू संभाग और हिमाचल प्रदेश में सोमवार को भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा, पूर्वी भारत में हल्की से मध्यम बारिश, बाद में भारी बारिश, तूफान और बिजली गिरने की आशंका है। बुधवार और शुक्रवार को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के साथ-साथ झारखंड में भी भारी बारिश होने की संभावना है। गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल में सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को मध्‍यम से भारी बारिश हो सकती है।

ओडिशा में भी बरसेंगे बादल
मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि ओडिशा में गुरुवार तक बारिश होने का अनुमान है, बुधवार और गुरुवार को अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। बिहार में भी गुरुवार और शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी ने पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़ने की भी भविष्यवाणी की है। उसने कहा, “सोमवार और शुक्रवार के दौरान असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग भारी वर्षा होने की संभावना है। बु

मध्य भारत में कैसा रहेगा मौसम
आईएमडी के मुताबिक, मध्य भारत में हल्की से मध्यम, व्यापक वर्षा, गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की संभावना है। बुधवार और शुक्रवार को छत्तीसगढ़ में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार और शुक्रवार को असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

About bheldn

Check Also

पीएम मोदी ने एक्स पर पार किया 10 करोड़ फॉलोअर्स का आंकड़ा! सबसे ऊपर एलन मस्क

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऑफिशियल ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट, @narendramodi, ने 100 …