15 दिनों में दूसरी बार भारत आ रही शेख हसीना, पीएम मोदी के भी बांग्लादेश जाने की तैयारी

ढाका

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्ता करने के लिए एक महीने में दूसरी बार भारत आएंगी। शेख हसीना 9 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए नई दिल्ली आई थीं। ऐसे में उनकी अगली यात्रा एक पखवाड़े से भी कम समय में दोबारा हो रही है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी बांग्लादेश जाने की तैयारी है। हालांकि, अभी उनकी यात्रा की तारीख तय नहीं हुई है। माना जा रहा है कि पीएम मोदी अगले महीने यानी जुलाई में बांग्लादेश का दौरा कर सकते हैं।

शेख हसीना जुलाई में चीन की यात्रा करने वाली हैं। ऐसे में बांग्लादेश उससे पहले शेख हसीना और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय बैठक के लिए उत्सुक है। इसे बांग्लादेश की दोनों देशों के बीच संतुलन बनाने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है। बांग्लादेशी प्रधानमंत्री की भारत की आधिकारिक यात्रा मोदी 3.0 सरकार के तहत भारत द्वारा आयोजित किसी विदेशी राजनेता की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी।

दोनों नेता क्या चर्चा करेंगे?
दोनों नेताओं के बीच एक दिवसीय शिखर सम्मेलन रक्षा साझेदारी, सीमा पार संपर्क, व्यापार, अन्य बातों के अलावा अन्य मुद्दों पर केंद्रित होगा। हमारे सहयोगी प्रकाशन इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, दोनों पक्ष संयुक्त सैन्य अभ्यास आयोजित करने पर भी चर्चा करेंगे। भारत ने पहले ही ढाका को 500 मिलियन डॉलर का ऋण देने की पेशकश की है, जिसका अभी तक उपयोग नहीं किया गया है।

कई मुद्दों पर होगी बात
पीएम मोदी और हसीना समग्र द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे और सड़क, रेल और कनेक्टिविटी सहित दोनों देशों द्वारा शुरू की गई विभिन्न विकास परियोजनाओं का आकलन करेंगे। दोनों नेता गंगा जल बंटवारा संधि के नवीनीकरण और सीमा पार तीस्ता नदी के विकास पर भी चर्चा करेंगे।

पीएम मोदी ढाका जाएंगे
इस बीच, पीएम मोदी हसीना के साथ एक और बैठक के लिए बांग्लादेश भी जाएंगे। यात्रा की तारीखें अभी तय नहीं हुई हैं। मोदी बांग्लादेशी प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर आधिकारिक यात्रा करेंगे, जिन्होंने उनसे अपने शपथ ग्रहण समारोह में ढाका आने का अनुरोध किया था।

About bheldn

Check Also

कमला हैरिस होंगी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार? जो बाइडेन ने भी किया समर्थन

नई दिल्ली, अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली …