प्रत्‍येक युवा को फ्री कंडोम, हर महिला को मिल रहा गर्भनिरोधक, फ्रांस की नए साल पर ‘क्रांतिकारी’ पहल

पेरिस

फ्रांस की सरकार ने युवकों और युवतियों को फ्री कंडोम और गर्भनिरोधक देने के लिए बड़ा ऐलान किया है। फ्रांस में प्रत्‍येक दवा की दुकान पर अब 26 साल तक के युवाओं के लिए मुफ्त में कंडोम देने की व्‍यवस्‍था कर दी गई है। फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रां ने इसे गर्भनिरोधक स्‍वास्‍थ्‍य की दिशा में एक ‘छोटी क्रांति’ करार दिया है। यही नहीं फ्रांस की मैक्रां सरकार प्रत्‍येक महिला को मुफ्त में आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां भी मुहैया कराएगी।

फ्रांस ने इस नई स्‍वास्‍थ्‍य रणनीति को देश के युवाओं में यौन रोगों के प्रसार को रोकने के लिए बनाया है। इसे नए साल के पहले दिन से लागू कर दिया गया है। इसका ऐलान दिसंबर महीने में मैक्रां सरकार ने किया था। इस नियम को पहले 18 से 25 साल के युवाओं को लक्ष्‍य करके बनाया गया था लेकिन अब इसे नाबालिगों तक के लिए बढ़ा दिया गया है। फ्रांस सरकार के प्रवक्‍ता ओलिविअर वेरान ने सोमवार को कहा कि सभी महिलाओं के लिए गर्भनिरोधक दवाएं मुफ्त में उपलब्‍ध रहेंगी।

यौन रोगों के मामलों में 30 प्रतिशत की तेजी
यही नहीं गर्भनिरोधक दवाओं के लिए महिलाओं को 1 जनवरी से डॉक्‍टर के पर्चे की भी जरूरत नहीं रहेगी। 1 जनवरी, 2022 से फ्रांस की ऐसी महिलाएं जिनकी उम्र 26 तक है, उन्‍हें पहले ही गर्भनिरोधक दवाएं मिलने लगी हैं। इसमें डॉक्‍टरों की सलाह या मेडिकल प्रक्रिया शामिल है। इस ताजा कदम को ऐसे समय पर उठाया गया है जब स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने अनुमान लगाया है कि फ्रांस में यौन रोगों के मामलों में साल 2020 और साल 2021 में 30 प्रतिशत की तेजी आई है।

मैक्रां ने दिसंबर में कहा था, ‘यह गर्भनिरोधक स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में एक छोटी क्रांति है। यह आवश्‍यक है ताकि हमारे युवा खुद को यौन संपर्क के दौरान सुरक्षित रख सकें।’ इससे पहले के नियम में नाबालिगों को नहीं शामिल किए जाने की कड़ी आलोचना की जा रही थी। वहीं मैक्रां ने कहा था कि फ्रांस सेक्‍स एजुकेशन की दिशा में बहुत अच्‍छा काम कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि हमें अपने शिक्षकों को प्रशिक्षित करना होगा।

About bheldn

Check Also

FATF की ग्रे लिस्ट से बाहर आय UAE, इन देशों को भी मिली बड़ी राहत, नाम जानें

पेरिस फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) नेसंयुक्त अरब अमीरात …