भेल ने एल्‍कलाइन इलेक्‍ट्रोलाइज़र प्रणाली के लिए बीएआरसी के साथ किया प्रौद्योगिकी हस्‍तांतरण समझौता

— “राष्‍ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन” और “आत्‍मनिर्भर भारत अभियान” में भेल ने बढ़ाया एक ओर कदम

भोपाल

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्‍स लिमिटेड (भेल) ने हाइड्रोजन उत्‍पादन के लिए 50 किलोवाट एल्‍कलाइन इलेक्‍ट्रोलाइज़र प्रणाली के लिए भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी) के साथ एक प्रौद्योगिकी हस्‍तांतरण समझौता किया है । बीएआरसी द्वारा स्‍वदेशी रूप से विकसित यह तकनीक पूर्णत: सिद्ध है और इसमें स्‍थानीय सामग्री की प्रचूरता है।

भेल के निदेशक (इंजीनियरिंग, अनुसंधान एवं विकास) जय प्रकाश श्रीवास्‍तव की उपस्थिति में बीएचईएल की ओर से के रविशंकर, कार्यपालक निदेशक (कॉर्पोरेट प्राद्योगिकी प्रबंधन और आरएंडडी) और बीएआरसी की तरफ से डॉ.एस अधिकारी, एसोसिएट निदेशक (नॉलेज मैनेजमेंट ग्रुप) ने इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किए।

बीएआरसी के साथ इस सहयोग के माध्‍यम से भेल का स्‍वदेशी एल्‍कलाइन इलेक्‍ट्रोलाइज़र प्रौद्योगिकी को रिफाइनरी, उर्वरक, इस्‍पात, परिवहन आदि क्षेत्रों में अनुप्रयोग के लिए इसका व्‍यावसायीकरण करने का इरादा है। यह “राष्‍ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन” और “आत्‍मनिर्भर भारत अभियान” में भेल के योगदान में एक और कदम होगा।
—————————————————————————
कस्तूरबा अस्पताल में होगी चिकित्सा सलाहकार समिति की बैठक
चिकित्सा सलाहकार समिति की बैठक गुरुवार को दोपहर तीन बजे कस्तूरबा अस्पताल के सभागृह में होगी। इसमें विभिन्न सुझावों पर विचार—विमर्श होगा। बीएमएस ने अस्पताल संबंधी कोई भी सुझाव देने के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी किए हैं जिनके माध्यम से या व्यक्तिगत फोन करके सुझाव दिए जा सकते हैं। इन नंबरों पर 9617233075, 9754644575, 7828527435 सुझाव बुलाए गए हैं।

About bheldn

Check Also

राहुल गांधी के जन्म दिन पर एम्स अस्पताल में भोजन वितरित किया

भोपाल। राजधानी के एम्स हॉस्पिटल साकेत नगर में सांसद राहुल गांधी के जन्मदिन के उपलक्ष्य …