धोनी का धूम धड़ाका भी नहीं आया चेन्नई के काम, राहुल और डिकॉक के बूते लखनऊ ने मारा मैदान

लखनऊ:

आईपीएल 2024 में लगातार दो मैच हारने के बाद लखनऊ सुपर जायंट्स ने दमदार वापसी की है। घरेलू इकाना स्टेडियम पर लखनऊ ने चेन्नई सुपर किंग्स को 8 विकेट से हरा दिया। टॉस हारने के बाद पहले खेलते हुए चेन्नई ने लगातार विकेट खोए और 176 रन ही बना सकी। यह स्कोर भी एक समय मुश्किल दिख रहा था लेकिन 9 गेंद पर 28 रन बनाकर महेंद्र सिंह धोनी ने टीम को यहां तक पहुंचा दिया। जवाब में लखनऊ को कोई परेशानी नहीं हुई और टीम ने 19 ओवर में 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। पहले विकेट के लिए 134 रन जोड़कर कप्तान केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक ने टीम के जीत की नींव रखी।

नहीं चला चेन्नई का टॉप ऑर्डर
चेन्नई सुपर किंग्स की शुरुआत खराब रही और पांचवें ओवर में 33 रन के स्कोर तक रचिन रविंद्र (00) और कप्तान रुतुराज गायकवाड़ (17) के विकेट गिर गए। रचिन पारी के दूसरे ओवर में मोहसिन खान की गेंद को चूककर बोल्ड हो गए। गायकवाड़ यश ठाकुर की गेंद पर विकेटकीपर राहुल को कैच दे बैठे। रहाणे ने मैट हेनरी पर चौके से खाता खोला और फिर इस तेज गेंदबाज पर छक्का भी मारा। रहाणे (36) क्रुणाल की सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गए। स्टोइनिस ने अपने पहले ही ओवर में शिवम दुबे (03) को विकेटकीपर कप्तान के हाथों कैच कराके बड़ा झटका दिया। इंपेक्ट प्लेयर रिज्वी (01) इस मौके का फायदा नहीं उठा पाए और क्रुणाल की गेंद पर राहुल ने उन्हें स्टंप कर दिया।

नंबर 4 पर बैटिंग करने उतरे जडेजा
रविंद्र जडेजा ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने मोहसिन पर छक्के के साथ 34 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। मोईन ने भी हाथ खोलते हुए 18वें ओवर में बिश्नोई पर लगातार तीन छक्के मारे लेकिन अगली गेंद पर आयुष बडोनी को कैच दे बैठे। धोनी ने अगले ओवर में मोहसिन की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा और फिर अंतिम ओवर में यश की लगातार गेंदों पर भी छक्के और चौके के साथ टीम का स्कोर 170 रन के पार पहुंचाया।

रविंद्र जडेजा ने 40 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के से नाबाद 57 रन की पारी खेली। उन्होंने मोईन अली (20 गेंद में 30 रन, तीन छक्के) के साथ छठे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की जबकि महेंद्र सिंह धोनी ने अंत में नौ गेंद में तीन चौकों और दो छक्कों से नाबाद 28 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर टीम का स्कोर 170 रन के पार पहुंचाया। सुपर जाइंट्स की ओर से क्रुणाल पंड्या सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 16 रन देकर दो विकेट चटकाए। मोहसिन खान, यश ठाकुर, मार्कस स्टोइनिस और रवि बिश्नोई को एक-एक विकेट मिला।

राहुल और डिकॉक ने 134 रन जोड़े
लखनऊ सुपर जायंट्स को कप्तान केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। चोट के बाद वापसी कर रहे दीपक चाहर के खिलाफ दोनों ने आसानी से रन बनाए। तुषार देशपांडे को भी राहुल और डिकॉक ने कोई मौका नहीं दिया। पावरप्ले में ही लखनऊ ने 54 रन बना दिए। डिकॉक समझदारी से खेल रहे थे तो राहुल अटैकिंग मूड में थे। 11वें ओवर में जडेजा के खिलाफ चौका मारकर राहुल ने 31 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की। इसी ओवर में टीम का स्कोर भी 100 के पार पहुंचा गया।

डिकॉक ने भी अपना 23वां आईपीएल अर्धशतक पूरा किया। 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर वह मुस्तफिजुर रहमान का शिकार बने। डिकॉक ने 43 गेंद पर 54 रनों की पारी खेली। दोनों ने 134 रन जोड़े और यह मैदान पर आईपीएल में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। 53 गेंदों पर 82 रन बनाकर जब केएल राहुल आउट हुए तो लखनऊ को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे। राहुल ने अपनी पारी में 9 चौके और 3 छक्के मारे। पूरन और स्टोइनिस ने 19वें ओवर में टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। पूरन ने 12 गेंद पर 23 रन बनाए। चेन्नई के लिए पथिराना और मुस्तफिजुर को 1-1 विकेट मिला।

About bheldn

Check Also

इलेक्ट्रिक स्कूटी में लगी आग तो जल गए पार्किंग में खड़े 12 वाहन, 40 लोगों की जिंदगी तक खतरा में पड़ी

जयपुर मुहाना थाना इलाके में स्थित एक बहुमंजिला आवासीय इमारत के ग्राउंड फ्लोर पर शनिवार …