पहले 1992, फिर 2023… अमेरिका में दो बार अवैध एंट्री करने वाले भारतीय नागरिक की मौत

नई दिल्ली,

अमेरिका में दो बार अवैध एंट्री करने वाले भारतीय नागरिक जसपाल सिंह की मौत हो गई है. वो 57 साल के थे. उन्हें 2023 में अवैध तरीके से अमेरिका में दाखिल होने के इल्जाम में गिरफ्तार किया गया था. उन्हें वापस भारत डिपोर्ट किया जाना था, लेकिन उससे पहले ही अटलांटा के एक अस्पताल में उनकी मौत हो गई.

अमेरिका के इमिग्रेशन एंड कस्टम एन्फोर्समेंट (ICE) का कहना है कि जसपाल सिंह की मौत के बारे में न्यूयॉर्क स्थित भारतीय कॉन्सुलेट को बता दिया गया है. उनके परिजनों को भी इसके बारे में जानकारी दे दी गई है.अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि जसपाल सिंह की मौत 15 अप्रैल को अटलांटा के एक अस्पताल में हो गई थी. उनकी मौत की असली वजह अभी पता नहीं चली है.

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, जसपाल सिंह पहली बार 25 अक्टूबर 1992 को अमेरिका में अवैध तरीके से दाखिल हुए थे. 21 जनवरी 1998 को कोर्ट ने उन्हें अमेरिका से बाहर जाने का आदेश दिया था. इसके बाद जसपाल सिंह अपनी मर्जी से भारत लौट आए थे.

2023 में फिर अवैध एंट्री की
29 जून 2023 को जसपाल सिंह को अमेरिकी कस्टम एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन ने अवैध तरीके से अमेरिका में दाखिल होने पर गिरफ्तार कर लिया था. वो अमेरिकी-मेक्सिको बॉर्डर के जरिए अमेरिका में घुस रहे थे. गिरफ्तारी के बाद सिंह को अटलांटा में एन्फोर्समेंट एंड रिमूवल ऑपरेशन (ERO) को सौंप दिया गया था. यहां उन्हें हिरासत में रखा गया था.

हजारों भारतीय करते हैं अवैध एंट्री
अमेरिका में हर साल हजारों भारतीय अवैध एंट्री करते हैं. कोविड के बाद बॉर्डर दोबारा खुलने के बाद अमेरिका में बगैर वैध दस्तावेज के आने वाले भारतीयों की संख्या कई गुना बढ़ गई है. अमेरिका में अवैध एंट्री कनाडा बॉर्डर और मेक्सिको बॉर्डर के जरिए होती है.

अमेरिकी सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर 2022 से सितंबर 2023 के बीच 96 हजार 917 भारतीयों को बगैर दस्तावेज के अमेरिका में एंट्री करते हुए पकड़ा गया था. इनमें से कुछ को हिरासत में लिया गया था तो किसी को वापस भेज दिया गया था.इससे पहले अक्टूबर 2021 से सितंबर 2022 के बीच 63,927 भारतीयों को अवैध एंट्री करते हुए पकड़ा गया था. जबकि, 2020-21 में 30 हजार 662 भारतीय अवैध एंट्री करते हुए पकड़े गए थे.

About bheldn

Check Also

2040 तक अमेरिका में जन्म दर से ज्यादा होगी मृत्यु दर, यूएस कांग्रेस को अलग ही टेंशन

वॉशिंगटन अमेरिका में अगले 15 साल में मृत्यु दर के जन्म दर से आगे निकलने …